महाराष्ट्र के नागपुर सीट से भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री नितिन गडकरी स्कूटी चलाते पत्रकार को इंटरव्यू दे रहे थे। अचानक रास्ते में गाड़ी रोक वे पत्रकार संग भेल पुरी खाने लगे। पत्रकार ने उनके पूछा, “इस बार महाराष्ट्र में जो चुनाव हो रहा है, उसमें कांग्रेस और एनसीपी मिलकर लड़ रही है। आप और शिव सेना मिलकर लड़ तो रहे हैं लेकिन यह पता नहीं चलता कि आप कब आपस में लड़ेते हैं और कब कांग्रेस एनसीपी से लड़ेंगे?” इसके जवाब में नितिन गडकरी ने कहा, “अभी लड़ाई बंद हो गई। हमारे मन में कोई खटास नहीं है। गठबंधन होता है तो विवाद होते रहता है। यह राजनीति का एक हिस्सा है। अभी तो सबकुछ अच्छा है और अच्छा होगा।”

पत्रकार ने कहा, “यह वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा कि दो पार्टी में इतना झमेला हुआ और इतनी लड़ाई हुई, फिर भी दोनों साथ में लड़ रहे हैं।” इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, “देखो, राजनीति में थोड़ा-बहुत चलते रहता है। अभी शांति है। मैं आपको पक्का बताता हूं कि अच्छा है।”

इस दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि पहले वे पावभाजी पहले ज्यादा खाते थे। उन्होंने कहा कि अब वे कम खाते हैं। आपको मैं अपने खास आदमी के पास ले चलता हूं। इसके बाद केंद्रीय मंत्री स्कूटी एक ठेले के पास रोकी। उन्होंने ठेले वाले से कहा, “एक भेल बनाना, खट्ठा-मीठा चाहिए, तीखा कम। दही-पूरी बनाना और पानी-पूरी बनाना। तीखा मत करना ज्यादा। खट्ठा-मीठा करना।”

ठेले पर खाने के दौरान राजनीति की भी चर्चा होती रही। देश में विपक्ष की तैयारियों पर गडकरी ने कहा, “विपक्ष का तो नेता ही तय नहीं है। मोदी जी बहुत मेहनती हैं। वो हमसे ज्यादा मेहनत करते हैं और एक-एक चीज को समझते हैं।”

बता दें कि नितिन गडकरी ने नागपुर संसदीय सीट के लिए दाखिल किए नामांकन पत्र के साथ दिए हलफनामे में अपनी 25.12 करोड़ रुपये की चल एवं अचल संपत्ति की घोषणा की है। गडकरी ने नागपुर लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस सीट पर मतदान 11 अप्रैल को होगा। उनके टैक्स रिटर्न फॉर्म के अनुसार, साल 2013-14 में उनकी कुल आय 2,66,390 रुपये और 2017-18 में 6,40,700 रुपये रही। हलफनामे के अनुसार, उनके पास 69,38,691 रुपये की चल संपत्ति जबकि उनकी पत्नी के पास 91,99,160 रुपये की चल संपत्ति है।

संयुक्त हिंदू परिवार (एचयूएफ) के नाम पर कुल 66,07,924 रुपये की संपत्ति गडकरी के पास है। इसी तरह, गडकरी के पास 6,95,98,325 रुपये और उनकी पत्नी के पास 6,48,60,325 रुपये की अचल संपत्ति है। एचयूएफ के नाम पर उनकी कुल 9,40,31,224 रुपये की संपत्ति है। गडकरी ने नागपुर के धपेवाडा में 29 एकड़ की कृषि भूमि अपने पास होने की घोषणा की है जिसमें से 15 एकड़ उनकी पत्नी के नाम पर और 14.60 एकड़ एचयूएफ के नाम पर पंजीकृत है।

गडकरी ने महाल (नागपुर) में एक पैतृक मकान और वरली (मुंबई) में एक एमएलए सोसायटी में एक फ्लैट होने की घोषणा की है। केंद्रीय मंत्री ने अपने हलफनामे में बताया कि उन्होंने बचत योजना, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों में 3,55,510 रुपये निवेश किए हैं। हलफनामे के अनुसार, उनके बैंक खाते में 8,99,111 रुपये हैं। उनकी पत्नी के बैंक खाते में 11,07,909 रुपये हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता पर बैंक का 1,57,21,753 रुपये का कर्ज भी है। गडकरी ने छह कारों की भी घोषणा की है जिनमें से चार उनकी पत्नी के नाम पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here