दालचीनी अपने औषधीय गुणों के साथ-साथ विशिष्ट स्वाद और खुशबू तौर पर भी जानी जाती है। इस लोकप्रिय औषधीय मसाले का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों, मीठे और नमकीन व्यंजनों, अनाज के नाश्तों, बेक्ड माल और स्नैक्स में किया गया है। यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरा हुआ है। दालचीनी के फायदों को अगर लेना चा‍हते हैं इसे आप दूध के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा एक और अच्छा तरीका है कि दालचीनी की छड़ को पानी में भिगोएँ और नियमित रूप से उसे पीएं। हालांकि यहां हम आपको सिर्फ दूध के साथ लेने की सलाह दे रहे हैं और इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

दालचीनी की सूखी पत्तियां तथा छाल को मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती है। दालचीनी मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप दालचीनी का दूध के साथ सेवन करते हैं तो आपको कितने फायदे होंगे। साथ ही दालचीनी के साथ शहद मिलाकर खाने से दिल की बीमारियां, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग, सर्दी जुकाम, पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं और किन बीमारियों के लिए फायदेमंद है दालचीनी:

दालचीनी के फायदे
सर्दी-जुकाम और बुखार में है फायदेमंद

आजकल के मौसम में वायरल बुखार और सर्दी-जुकाम एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में दूध के साथ या एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम लेने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।
मोटापे दिलाए छुटकारा

मोटापे जैसी समस्या के लिए भी दालचीनी फायदेमंद है। साफ पानी में 1 चम्मच दाल चीनी पाउडर मिलाकर इसे उबालें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह—शाम लें। नियमित ऐसा करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी का सफाया होता है।
गले की खराश दूर करे

गले में खराब होने पर भी दालचीनी फायदा करती है। गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर तथा एक चुटकी पिसी काली मिर्च दूध के साथ मिलाकर पीएं। 2 से 3 बार ही इस मिश्रण के सेवन से आपको गले की खराश से आराम मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: दिल को जीवनभर स्वस्थ रखना है तो रोज सुबह करें ये 3 योगासन
दिल के रोगों में है लाभकारी

दिल के दौरे की संभावना को भी दालचीनी खत्म करता है। जिन लोगों को पहले भी हार्ट अटैक का दौरा पड़ चुका है वे अगर दालचीनी का साबुत सेवन करेंगे तो भविष्‍य में हार्ट अटैक की संभावना काफी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में मददगार है मील रिप्लेसर, जानिए इसके बारे में
जोड़ों के दर्द से दिलाता है आराम

जोड़ों के दर्द के लिए भी दालचीनी लाभकारी है। हल्के गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर का नियमित सेवन करने से आपको समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर शरीर में दर्द वाले अंग पर हल्‍के हाथों से मालिश भी कर सकते हैं। दर्द से राहत मिलेगी।
कब्‍ज और गैसे दिलाए मुक्ति

कब्ज, गैस और अपच जैसी पेट की समस्‍या के लिए भी दालचीनी किसी चमत्कार से कम नहीं है। दूध के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है तथा भोजन भी आसानी से पच जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here