खुलकर हंसने के होते हैं ये 7 बेहतरीन फायदे, कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

0
95

लाफ्टर को बेस्ट मेडिसिन कहा जाता है। क्योंकि इससे कई तरह की मानसिक समस्याओं का निदान किया जा सकता है। जब हम हंसते हैं तब हमारे दिमाग की तमाम मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और रक्त संचार तेज हो जाता है। इससे हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने लगती है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा भी खुलकर हंसने के ढेर सारे फायदे होते हैं। आइए, जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं –

हार्ट अटैक रोके – हंसने से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जोकि ह्रदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

डिप्रेशन कम करे – तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव के कारण होता है। जिसके कारण व्यक्ति बहुत ज्यादा उदास और दिमागी रूप से थका-थका महसूस करता है। इस तरह की समस्या से लड़ने के लिए हंसी एक सबसे बेहतरीन इलाज है। हंसने के कारण तनाव और डिप्रेशन से संबंधित हार्मोन्स का स्राव नियमित रूप से होता है। जिसके कारण व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से मुक्त रहता है।

सोशल डिसऑर्डर से लड़ने में मददगार – मानसिक विकारों का एक प्रकार जिसमें व्यक्ति घर के बाहर जाने, किसी से बात करने या घर के बाहर भीड़ वाले इलाको में जाने से बहुत ज्यादा घबराता है। इस तरह के विकार में व्यक्ति घर के अंदर अकेला रहना पसंद करता है। इस तरह के मानसिक विकार से लड़ने के हंसी को एक अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमें व्यक्ति को लाफ्टर थेरपी दी जाती है, जिसके अंतर्गत उन्हें नाटक, टीवी कार्यक्रम, चुटकुलों या अन्य उन तरीके जिससे कोई व्यक्ति हंसता है, पीड़ित व्यक्ति को इससे हंसाया जाता है।

शांति के लिए – हम जब भी हंसते हैं तो हमारा शरीर एक एंड्राफिन नामक रसायन छोड़ता है। जो शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके स्राव के कारण हमारा शरीर काफी अच्छा और शांत महसूस करता है।

अच्छी नींद के लिए – यदि आपको रात को ठीक से नींद नहीं आती है तो हंसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। हंसने से बहुत ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्राव मस्तिष्क में होता है जो अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है।

हमेशा युवा दिखने के लिए – हर दिन हंसते रहना बेहद अच्छा माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने के कारण हमारे चेहरे की 15 तरह की मांसपेशियां एक साथ काम करने लगती है और चेहरे पर रक्त का संचार तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण चेहरे पर हेमशा ताजगी और निखार बनी रहती है।

प्रतिरक्षा तंत्र बने मजबूत – एक रिसर्च के मुताबिक ऑक्सीजन की उपस्थिती में कैंसर वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। और हमें हंसने से ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है और इससे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here