खूबसूरत दिखने और त्वचा की देखभाल करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स पर इन्वेस्ट करते हैं, हर महीने पार्लर के चक्कर लगाते हैं। यहां तक कि घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, जबकि हम कुछ आसान ब्यूटी टिप्स अपनाकर अपनी त्वचा की हर ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं, क्योंकि सिर्फ मेकअप हमें खूबसूरत दिखाने के लिए काफी नहीं है।

त्वचा का बेदाग और स्वस्थ होना भी बेहद जरूरी है। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपने डेली रुटीन में शामिल कर आप कर सकती हैं अपनी खूबसूरती में इज़ाफा।

ऐसा होना चाहिए स्किन केयर रुटीन

चेहरे की त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। इस पर हम यूं ही कोई भी प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खा नहीं आज़मा सकते। त्वचा का ख्याल रखने के लिए ज़रूरी है कि हम एक खास स्किन केयर रुटीन फाॅलो करें, जो पूरी तरह से आपकी त्वचा को ही ध्यान में रखकर बनाया गया हो।

फेस वॉश

चेहरे की सफाई नियमित रूप से करना बेहद ज़रूरी होता है। इसके लिए चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल कतई न करें। इसे हमेशा फेसवॉश से ही साफ करें, खासतौर पर रात में जब आप मेकअप साफ करके न सोई हों। ऐसे में रोज़ एंड हनी फेस वॉश Rose & Honey Face Wash आपकी त्वचा में गहराई से समा कर उसे पूरी तरह से क्लीन करने के साथ-साथ पोषित भी करेगा। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ एक्ने और एजिंग के साइन से लड़ने का काम भी करते हैं।

फेस स्क्रबर

चेहरे को हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब करना भी बेहद ज़रूरी होता है। इससे त्वचा के पोर्स खुलते हैं और चेहरे पर जमी गंदगी निकल जाती है। आप चाहें तो सुबह के अलावा शाम को या फिर कहीं बाहर से आने के बाद भी स्क्रबर से चेहरा साफ कर सकते हैं। फेस स्क्रबर को अपने ब्यूटी रुटीन का हिस्सा ज़रूर बनाएं। इसके लिए आप एलोवेरा फेस स्क्रब Aloe Vera Face Scrub ट्राई कर सकते हैं। इसमें मौजूद एलोवेरा के गुण आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के साथ ही निखार लाने का काम भी करेंगे।

आप चाहें तो फेस वॉश Face Scrub भी ट्राई कर सकते हैं। इसमें मौजूद हल्दी, चंदन, ग्लिसरीन और शिया बटर के गुण त्वचा को एक समान रंगत प्रदान करते हैं। साथ ही स्किन को बनाते हैं सॉफ्ट और स्मूथ। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

फेस पैक

फेस पैक को हम अक्सर अपने ब्यूटी रुटीन में इग्नोर कर देते हैं, जबकि हफ्ते में 1 बार फेस पैक का इस्तेमाल हमारी स्किन के ग्लो और ब्राइटनेस को बनाए रखता है। अगर आप एलोवेरा के फैन हैं तो एलोवेरा फेस पैक Aloe Vera Face Pack अपने ब्यूटी रुटीन में ज़रूर शामिल करें।

वहीं, अगर एलोवेरा से थोड़ा अलग शहद, ओट मिल्क, चंदन पाउडर, स्वीट आमंड ऑयल, ऑर्गन ऑयल, एलोवेरा और विटामिन ई के गुणों से भरपूर फेस पैक ट्राई करना चाहती हैं तो हनी, ओट मिल्क एंड क्ले फेस पैक Honey, Oat Milk & Clay Face Pack भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

फेस क्रीम

चेहरा धोने के बाद ज़रूरत होती है, उसे मॉइश्चुराइज़ करने की। फिर चाहे आपकी स्किन ड्राई हो, ऑयली हो या फिर कॉम्बिनेशन हो। मॉइश्चुराइज़र त्वचा की गहराई में जाकर न सिर्फ उसे पोषित करता है, बल्कि हाइड्रेट भी करता है। व्हाइट लोटस फेस क्रीम White Lotus Face Creme इस काम को बखूबी करती है। ये स्किन टेक्सचर को इम्प्रूव करने के साथ उसमें निखार भी लाती है।

अगर स्किन साफ न हो तो कोई भी प्रोडक्ट आपके चेहरे पर रौनक नहीं ला सकता। इसी के चलते बेहद इफेक्टिव है, टी और एलोवेरा से युक्त डीप क्लींजर Aloe Vera Deep Cleansing Creme। इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। आपको बता दें कि क्लींज़र सिर्फ मेकअप ही नहीं, धूल की परत हटाने के लिए भी जरूरी है।

बॉडी केयर भी है बेहद ज़रूरी

अक्सर हम चेहरे की त्वचा पर इतना अधिक ध्यान देते हैं कि उसके आगे बाकी बॉडी को इग्नोर कर देते हैं, जबकि हमारे शरीर की त्वचा को भी उतने ही पोषण की ज़रूरत होती है, जितनी चेहरे की त्वचा को, इसलिए बिना देर किए अपने बाथ एंड बॉडी प्रोडक्ट्स पर इन्वेस्ट करना शुरू कर दें।

बॉडी वॉश

साबुन के विज्ञापन भले ही कितने भी लुभावने हों, मगर इस सच्चाई को झुठलाया नहीं जा सकता कि साबुन कई तरह के केमिकल्स से युक्त होता है, इसलिए चेहरे की त्वचा के साथ शरीर की त्वचा पर भी इसका इस्तेमाल न के बराबर ही करना चाहिए। शरीर की त्वचा पर साबुन की जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल कहीं बेहतर है। ऑरेंज एंड लाइम क्रीम बॉडी वॉश Orange & Lime Creme Body Wash त्वचा की हर ज़रूरत को पूरा करता है। साथ ही पूरे शरीर को सॉफ्ट और स्मूथ भी बनाता है।

इसके अलावा शहद और वनिला के गुणों से भरपूर हनी एंड वनिला जेल बॉडी वॉश Honey & Vanilla Gel Body Wash भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

बॉडी स्क्रब जेल

बाहर की धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन से सिर्फ चेहरे की त्वचा ही नहीं, बल्कि शरीर की त्वचा भी प्रभावित होती है। खासतौर पर शरीर के वे हिस्से, जो आमतौर पर खुले रहते हैं और सीधे धूप, धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन के संपर्क में आते हैं। इसके लिए हफ्ते में 2 से 3 बार बॉडी को भी स्क्रब करने की ज़रूरत पड़ती है। मोरक्कन रॉयल जेली बॉडी स्क्रब Royal Jelly Body Scrub शरीर की त्वचा में गहराई से समा कर उसे नरिश करता है और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है।

आप चाहें तो कॉफी बॉडी स्क्रब जेल Coffee Body Scrub Gel भी अपने बाथ एंड बॉडी कलेक्शन में शामिल कर सकती हैं। ये शरीर की त्वचा को साफ कर उसे सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।

बॉडी लोशन

जिस तरह से चेहरे को धोने के बाद मॉइश्चुराइज़र लगाना ज़रूरी होता है, उसी तरह बॉडी वॉश करने के बाद उस पर भी लोशन लगाना ज़रूरी होता है। खासतौर पर जब आपकी त्वचा ड्राई हो तो ये और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है। आर्किड ऑयल एंड पपाया बॉडी लोशन Orchid Oil & Papaya Body Lotion त्वचा के रूखेपन को दूर कर उसे सॉफ्ट बनाता है। इसमें मौजूद शिया बटर, कोकम बटर, ऑमंड ऑयल, व्हीटग्रेन ऑयल, तुलसी एस्ट्रेक्ट्स, पपाया एस्ट्रेक्ट्स, विटामिन ई और ग्लिसरीन जैसे तत्वों की अनेक ख़ूबियां इसे सबसे अलग बनाती हैं।

बॉडी बटर

बॉडी लोशन की तरह ही बॉडी बटर भी शरीर की त्वचा पर इफेक्टिव रहता है। ये शरीर की त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ उसे मॉइश्चर भी प्रदान करता है, इसलिए कैमोमाइल एंड पिंक लोटस बॉडी बटर Chamomile & Pink Lotus Body Butter पर एक बार ज़रूर इन्वेस्ट करें। त्वचा से रूखेपन को दूर रखने और बेहतर परिणाम पाने के लिए ये बॉडी बटर परफेक्ट है।

बालों को न करें नज़रअंदाज़

बात जब खूबसूरती की हो तो भला बालों को कैसे नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। खूबसूरत बाल हमारी सुंदरता ही नहीं, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं। ऐसे में शैंपू व कंडीशनर का चुनाव करते समय हमें बेहद सावधानी बरतने की ज़रूरत पड़ती है। हम आपको यहां मार्केट में आए नए और बेहतरीन प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

शैम्पू

रूखे बालों में चमक, नाज़ुक बालों में मज़बूती और डैमेज्ड बालों में नई जान हर किसी की ख़्वाहिश होती है। आपकी इसी ख़्वाहिश को पूरा करता है कोकोनट मिल्क एंड ग्रीन एप्पल शैम्पू Coconut Milk & Green Apple Shampoo। इसमें मौजूद कोकोनट मिल्क बालों को मॉइश्चर प्रदान करता है और ग्रीन एप्पल उनके रूखेपन को दूर करके मजबूती लाता है।

कंडीशनर

शैम्पू करने के बाद बालों का नेचुरल ऑयल निकल जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। ऐसे में कंडीशनर इस कमी को पूरा कर बालों को ज़रूरी पोषण पहुंचाता है। कोकोनट एंड जोजोबा क्रीम कंडीशनर Coconut & Jojoba Creme Conditioner में कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल, ऑर्गन ऑयल, ग्लिसरीन और एलोवेरा के गुण मौजूद हैं, जो इसे बाकी किसी भी कंडीशनर से अलग बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here