दुनिया भर में वायरल हुए वीडियो की सच्चाई आई सामने, पढ़ें मामला

हाल ही में सोशल मीडिया पर मक्का में स्थित मजार ‘खाना ए काबा’ की एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें साफतौर पर देखा जा सकता है कि एक शख्स मजार पर सफेद रंग का तरल पदार्थ गिरा रहा है, जिसे कि दूध बताया गया। ऐसे करने वाले शख्स को उसी वक़्त भीड़ ने पकड़ लिया था।

1. मक्का शख्स ने फेंका दूध?
ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ। अब तक इसे लाखों लोग देख चुके हैं और शेयर कर चुके हैं। आपको बता दें कि रितेश मुखिया नाम के एक फेसबुक यूजर ने कुछ दिन पहले ये वीडियो पोस्ट करते हुए एक मैसेज लिखा था- ‘मक्का में मजार पर दूध चढाता ईरान का मुस्लिम युवक, कहा- मैं पहले हिन्दू था’। हालाँकि अब तक इस मामले की सच्चाई का कुछ पता नहीं चला है।

2. दूध नहीं पेट्रोल था
लेकिन अब इस मामले में एक नया मोड़ आया है। खबर सामने आ रही है कि मक्का की मजार पर फेंका जाने वाला पदार्थ दूध नहीं, पेट्रोल था।
दरअसल सऊदी अरब की एक वेबसाइट ‘लाइफ इन सऊदी अरेबि‍या’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि काबा पर उस शख्स ने दूध नहीं पेट्रोल फेंका था। इसके साथ वेबसाइट ने इसका वीडियो भी पोस्ट किया है। वहीँ पाकिस्तान के डेली टाइम्स ने भी अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि मक्का में मजार पर पेट्रोल फेंकने वाले एक शख्स को पकड़ा गया।

सोशल मीडिया का फायदा तो है, लेकिन इसके साथ इसके कई नुकसान है। आये दिन सोशल मीडिया के जरिये कई तरह की अफवाहें भी फैलाई जाती है। जिससे सच्ची खबर और फ़र्ज़ी खबर का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है।

loading...