लगातार 11वें दिन बढ़ा पेट्रोल का दाम 30 पैसे बढ़े दाम, टैक्स कम करने बोली सरकार फिलहाल कोई राहत नहीं

लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77 रुपया 47 पैसे है। वहीं कोलकाता में 80 रुपया 12 पैसे, मुंबई में 84 रुपया 99 पैसे और चेन्नई में 80 रुपया 11 पैसा प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत दिल्ली में 68 रुपया 53 पैसे, कोलकाता में 71 रुपया 08 पैसा, मुंबई में 72 रुपया 96 पैसा और चेन्नई में 72 रुपया 35 पैसे प्रति लीटर हो गया है।

पेट्रोल-डीजल पर हाहाकार के बीच सरकार के संकेत दिए हैं कि टैक्स कम नहीं होगा, बल्कि इसके दूसरे रास्ते तलाशे जाएंगे। इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ किया है कि अगर टैक्स कम किए गए तो इससे कल्याणकारी योजनाएं प्रभावित होंगी।

पेट्रोल के बढ़ते दाम के कारण मोदी सरकार पर उत्पादन शुल्क घटाने का दबाव बढ़ा है। दरअसल, पिछले चार सालों में मोदी सरकार 9 बार पेट्रोल और डीज़ल एक्साइज ड्यूटी बढ़ा चुकी है। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम कम थे। लेकिन अब जब अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं तो सरकार उस तेज़ी से एक्साइज ड्यूटी नहीं घटा रही है।

गौरतलब है कि पैट्रोलियम मंत्रालय ने एक्साइ़ज ड्यूटी घटाने की मांग की थी, जिसे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में दिए गए अपने बजट भाषण में ठुकरा दिया था।

बता दें कि एक लीटर पेट्रोल की कीमत सिर्फ 37 रुपए है, लेकिन सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 40 रुपए टैक्स वसूल रही है. यानी पेट्रोल की कीमत से ज्यादा जनता टैक्स दे रही है. दरअसल अभी डीलर एक लीटर पेट्रोल 37.65 रुपए में खरीद रहा है. इसपर वह तीन रुपए 63 पैसे कमीशन वसूल रहा है. 19 रुपए 48 पैसे इसपर एक्साइड ड्यूटी लग रही है और 16 रुपए 41 पैसे वैट वसूला जा रहा है. ऐसे में एक लीटर पेट्रोल पर 39 रुपए 52 पैसे टैक्स वसूला जा रहा है.

loading...