गुजरात के CM बदलेंगे अहमदाबाद का नाम ? नया नाम होगा ये…

यूपी में जब मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया। उसके कुछ ही देर बाद गुजरात सरकार ने ऐलान कर दिया कि यदि लोगों का समर्थन मिला और कोई कानूनी बाधा नहीं आई तो वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने के लिए तैयार है। राज्‍य के डेप्‍युटी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं।
नितिन पटेल के मुताबिक, ‘लंबे समय से ही अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किए जाने की मांग उठ रही है। यदि कानूनी प्रक्रिया के लिए हमें लोगों की मदद मिली तो हम नाम बदलने के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करेंगे। जब उचित समय आएगा तो हम नाम बदल देंगे।’

Since long, there’s been demand to change name of Ahmedabad&rename it as Karnavati. If we get people’s support for legal process, we’re ready to change its name. People of Ahmedabad like the name Karnavati. Whenever time is appropriate we’ll change it: Nitinbhai Patel,BJP (06.11) pic.twitter.com/mQtNvx7oE7

— ANI (@ANI) November 7, 2018
हालांकि कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के इस बयान की आलोचना की है और कहा है कि यह चुनावी तिकड़म से ज्‍यादा कुछ नहीं है।

वर्तमान अहमदाबाद 11वीं सदी में बसना शुरू हुआ। उस समय इसे अशवाल कहा जाता था। बाद में चालुक्‍य शासक कर्ण ने यहां के भील शासक को युद्ध में हरा दिया और साबरमती नदी के किनारे अपने नाम पर कर्णावती शहर बसाया।
जिसके बाद सुल्‍तान अहमद शाह ने 1411 ईस्‍वी इस शहर का नाम बदलकर इसका नाम अपने नाम पर अहमदाबाद रख दिया।
गुजरात की जनता काफी समय से इसका पुराना नाम कर्णावती रखने की मांग कर रही है। जिससे इस शहर के पुराने गौरव की झलक मिलती है।
अहमदाबाद भारत का एकमात्र शहर है जिसे ‘विश्‍व विरासत’ का खिताब मिला हुआ है।

loading...